Computer Networking Kya Hai [Easy Language] [2020]

दोस्तों, आज हम जानेंगे कि- Computer Networking Kya Hai ( What is Computer Networking In Hindi ), Networking कितना Types का होता है ( Types Of Computer Networking In Hindi ), Computer Network का उपयोग( Use Of Computer Network in Hindi) और Internet Connections का प्रकार (Types Of Internet Connections In Hindi), तो चलिए सीखना शुरु करते है ।

दोस्तों, जब भी हम Computer Use करते है तो उसमे Internet से Connect होने के लिए हमे Network की जरूरत होती है और आज हम उसी के बारे मे बात करने वाले है की कैसे वो काम करता है और उसका Types क्या है ?

Computer Networking Kya Hai

Computer Networking Kya Hai

Computer Networking एक प्रकार का Method है जिसके Help से हम Computer में Internet चला पाते हैं ये सभी Work, Computer पर होता है Network के Help से ।

हम सिर्फ Internet ही नहीं चला पाते हैं बल्कि अगर दो Computer एक दूसरे से Connect हो तो हम लोग File Sharing भी करते हैं Computer Network के साथ ।

Computer Network एक प्रकार Devices का Collection है जिसका मतलब है की Computer, Smartphones, Routers, Switches ये सब का Collection, Computer Network कहलाता है ।

Types Of Computer Network In Hindi

Computer Network Basically तीन Categories में Devide किया गया है जो कि इस प्रकार है-

LANLocal Area Network
MANMetropolitan Area Network
WANWide Area Network

Local Area Network In Hindi

Local Area Network में जो भी Computer और Devices Connect होते हैं वो Small Group में होते हैं मतलब एक छोटा सा Organization में LAN ही काम करता है जोकि Fast Ethernet और Gigabit Ethernet पर काम करता है.

Local Area Network, Locally जगह पर काम करता है जैसे की अगर आप एक Building मे काम कर रहे है तो दूसरा Building तक आप अपना Network को Share कर सकते है ताकि किसी भी चीज के लिए परेशानी ना हो ।

Keep In Mind – Fast Ethernet 100 Mbps तक तक Speed Support करता है जबकि Gigabit Ethernet 1000 Mbps तक तक Speed Support करता है ।

Computer Networking Kya Hai

Metropolitan Area Network in Hindi

Metropolitan Area Network मे जो भी Computer और Devices Connect होते है वो Large Range को Support करते है इसका मतलब की अगर आपका Company एक शहर मे है तो आप दूसरे शहर से Connect कर सकते है ।

Metropolitan Area Network Basically वहाँ Use होता है जहा पर आपका Company अलग अलग जगह पर Shift हो तो उसमे Network Share करना हो तो आपको इस Network का Use करना होगा ।

Computer Networking Kya Hai

Wide Area Network In Hindi

Wide Area Network का Use हमलोग एक देश से दूसरे देश के बीच जो Network Sharing किया जाता है उसके लिए Wide Area Network Use किया जाता है।

जैसे कि अगर हम भारत से अमेरिका में Data को Share करना चाहते हैं तो उसके लिए हमको WAN का Use करना पड़ेगा।

Computer Networking Kya Hai

Use Of Computer Network In Hindi

Computer Network को बहुत सारे Use के लिए जाना जाता है जैसे कि उसका Data Transfer, Connectivity, Data Storage, और Data Backup मे किया जाता है ।

1= Data Backup – इसका Use हम लोग अपने Data को Backup करने के लिए करते हैं जैसे कि हमलोगों को Computer में बहुत सारे Files होते हैं जो कि Important होते हैं तो उसको एक Place पर Store करना जैसे Cloud Based Server पर Upload करके उसमे रख देना ।

इसका Use हमलोग अपने Mobile मे भी करते है की कैसे आप अपने Mobile के Photos, Videos और Important Data को Google Drive जैसे Secure Cloud Based Server पर Upload कर देना और जब चाहे उसको Access कर लेना ।

2= Data Transfer – इसका Use हमलोग Computer में एक जगह से दूसरी जगह Data को भेजने के लिए करते हैं जैसे कि अगर एक Company का Branch मुंबई में है और दूसरा Branch कोलकाता में है

तो उसमें Data को Share करने के लिए File Sharing का Option आता है उसको करके आप Network में छोड़ दीजिए और उस User को Permission दे दीजिए जो User पास आप भेजना चाहते हैं. वह सिर्फ देखें और उसको Access करें वैसे सिर्फ सिर्फ Computer Network में Possible है।

लेकिन File Sharing करने से पहले इस बात का ध्यान रखिएगा की वो एक ही Network से Connect हो मतलब की एक ही Server से कनेक्ट हो जो की हर बड़ी Company करती है क्योंकि उनका Data Secure करना बहुत जरूरी होता है ।

3= VoIP( Voice Over Internet Protocol) – इसके बारे मे शायद आपने सुन हो, इसका Use लोग टेलीफोन जैसा किया जाता , ऐसे जो टेलीफोन होते है वह Wire पर काम करती है या फिर कोई नेटवर्क पर डिपेंड रहता है लेकिन VoIP आपका IP Address पर डिपेंड होता है और Internet Connection Se कॉल लगता है.

Types Of Internet Connections In Hindi

Ethernet – ये एक Standard Technology है जो की आपके Computer मे लगा हुआ Local Area Network पर काम करता है ।

Wireless – ये Radio Frequency Wave पर काम करता है जो की बिना किसी Wire Use कीये बिना Internet से Connect हो सकते हैं जो कि हम लोग अपने Mobile से भी Internet चलाने के लिए Use करते हैं.

जो कि आजकल बहुत ज्यादा प्रचलित है और लोग इसके बारे में जानते हैं क्योंकि कहीं ना कहीं अगर आपको Internet Browse करना है अपने Computer में और Modem नहीं है तो इसका Use करना पड़ेगा.

Fiber Optics – ये आपका High Bandwidth को Support करता है जो Long Distance के चलते Use होता है, अगर आपको Longer Distance को Cover करना है तो आपको Optical Signal Create करना पड़ेगा Fiber Channel के साथ.

ये भी पढे

How To Fix Blue Screen Error [ 2020 ]

Conclusions

तो दोस्तों आज हमने जान लिया की Computer Networking Kya Hai और इसका टाइप्स ये सब के बारे मे भी, अगर आपको ये article पसंद आया हो तो जरूर comment करे।

Manish Kumar Mishra

This is Manish Kumar Mishra From Aurangabad Bihar, This Website Always Provide You YouTube, SEO & Tech Tips.

3 thoughts on “Computer Networking Kya Hai [Easy Language] [2020]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *