Keyboard Kya Hai Aur Uske Prakar| कीबोर्ड क्या है और उसके प्रकार 2020

दोस्तों आज हम कीबोर्ड के बारे मे सारी जानकारी हंसिल करेंगे जैसे की Keyboard Kya Hai Aur Uske Prakar और इसके साथ साथ और भी बहुत कुछ क्योंकि आज कल कंप्युटर का जमाना है और लोग इसके बारे मे जानने के लिए बहुत इक्षुक रहते है हमेशा तो चलिए जानते है इसके बारे मे सब कुछ ।

Keyboard Kya Hai
Keyboard Kya Hai

Keyboard हमारे जीवन में बहुत बड़ा योगदान देता है जैसे कि अगर हम लोग को कंप्यूटर को कुछ भी Instruction देना होता है तो हमे Keyboard का Help लेना पड़ता है और हमे कुछ न कुछ Type करने के लिए भी इसका जरूरी पड़ता है.

कंप्युटर मे सब अपने आप मे माहिर होते है जैसे की अगर Mouse की बात की जाए तो उसके बिना आप कुछ select नहीं कर सकते है, ऐसे ही करके सब अपने आप मे बहुत बढ़िया काम करता है ।

कीबोर्ड का यूज़ हम लोग जानते हैं क्योंकि हम लोग के पास एंड्राइड मोबाइल रहता है तो उसमे कुछ search करने के लिए या फिर मैसेज भेजने के लिए use किया जाता है तो हम keyboard के महत्व को अच्छी तरह से समझते है ।

Keyboard Kya Hai | कीबोर्ड क्या है

कीबोर्ड एक प्रकार Input Device होता है जो की एक Alphabetic और Numeric का Collection होता है जिसके मदद से हम अपना काम करते है और कंप्युटर को Instruction देते है की हमे इस चीज का Result या फिर Output चाहिए, उसके बाद Computer अपना काम करना स्टार्ट कर देता है और हमे Result दे देता है ।

कीबोर्ड एक प्रकार का Character और Number का Collection होता है जिसमें हम लोग अपने Language में टाइप करते हैं और वो Computer मे Input होता है और उसके बाद कंप्युटर समझता है की मालिक ने ये चीज करने को कहा है, जैसे की अगर हम अपने घर मे काम करने वाले आदमी को बोलेंगे की भैया आप ये काम कर लो तब वो काम करेगा ।

keyboard me total kitne button hote hai

Keyboard का साइज़ Rectangle होता है मतलब की Keyboard आयताकार आता है और इसमे 108 Character रहते है जिसको हम QWERTY Keyboard भी कहते है आज से लगभग 5 से 6 साल पहले Mobile Launch हुआ था जो की QWERTY Keyboard के साथ आता था मतलब की जो अभी या रहा है Screen Touch मोबाईल मे वो पहले Button मे आता था और लोग उसको ज्यादा पसंद करने लगे थे ।

Future Of Keyboard – कीबोर्ड का भविष्य

अभी तो कुछ कहा नहीं जा सकता लेकिन कुछ दिन बाद ऐसा Keyboard आएगा जो हमारे Voice पर काम करेगा, अगर आपके पास Keyboard नहीं और आप चाहते है की हम किसी को कुछ Message Type करके भेज दे तो वो एकदम आसान होगा उस Keyboard मे माध्यम से और आपका हाँथ भी नहीं दुखेगा Type करते करते ।

जैसे की आजकल Google Translate का Use करके आप कुछ भी चीज के Voice Command के Through Type कर सकता है और उसका Use मे ले सकते है, अगर आप एक Blogger पर काम करते है या फिर किसी Office मे काम करते है तो Keyboard पर ही Type करना पड़ता है और उसके बाद उसको Store कर सकते है ।

Keyboard Keys Names

  1. Alphanumeric Keys
  2. Numeric Keys
  3. Function Keys
  4. Special Purpose Keys
  5. Modifier Keys
  6. Cursor Keys

Alphanumeric Keys – ये Keys Keyboard के बीच मे स्थित रहते है जिसमें बहुत सारे Alphabetic के साथ-साथ Numeric Keys भी रहते हैं और उसके साथ साथ Symbol भी रहते हैं जिसका यूज़ हम लोग समय-समय पर करते रहते हैं और यह हमारे टाइपिंग एक्सपीरियंस को बढ़ावा देता है।

Keyboard Kya Hai
Keyboard Kya Hai

Numeric Keys – ये Keys Keyboard के दायें तरफ रहते है जिसमे ज्यादा Keys नहीं रहते है सिर्फ और सिर्फ Number और कुछ Arithmetic Sign उसके बगल मे रहते है जिससे हमे कुछ भी Number को Type करना होता है तो जल्दी कर लेते है।

Keyboard Kya Hai
Keyboard Kya Hai

Function Keys – ये keyboard मे ऊपर की ओर होता है F1 से Start होता है और F12 तक जाता है जिसका अलग अलग काम होता है और ये हरेक Software मे अलग अलग रहता है और उसपर काम करने के लिए इसका Use किया जाता है और इसके मदद से हम अपना समय को बचाते है

Keyboard Kya Hai
Keyboard Kya Hai

Special Purpose Keys – ये Keys के काम कुछ विशेष काम के लिए किया जाता है , इसमे बहुत सारे Keys आते है जैसे की Esc, Print, Scroll Lock, Insert, Delete तथा End जिसका अलग अलग काम होता है उसके नाम के अनुसार ।

Keyboard Kya Hai
Keyboard Kya Hai

Modifier Keys – इस Keys का सबसे ज्यादा Use होता है क्योंकि इनके बिना ज्यादा keyboard का काम हो ही नहीं सकता है इसमे आने वाले Keys – CTRL, SHIFT,Alt, Windows और Function button आते है जिसका भी अलग अलग काम होते है और वो काम के अनुसार जाने जाते है ।

Keyboard Kya Hai
Keyboard Kya Hai

Cursor keys – ये keys किसी भी जगह ऊपर नीचे दायें और बाएं की तरफ जाने के लिए काम मे लिए जाते है जिसको Use भी बहुत सी कामों मे होता मे है ।

Keyboard Kya Hai
Keyboard Kya Hai

Laptop Me Keyboard Kaise Connect Kare

कुछ साल पहले के बात करे तो पहले PS/2 Port वाला keyboard Use किया जाता था जिसमे 6 पिन लगा रहता था और उसको ध्यान से Connect किया जाता था और अगर नहीं करते थे तो वो मूड जाता था या फिर टूट जाता था, अभी भी वो Keyboard आप सरकारी दफ्तर मे देख सकते है, लेकिन अब नया Port वाला कनेक्शन आ गया है जिसको आपको USB के Through Connect करना पड़ता है जिसको लगाना एकदम आसान है।

keyboard ko hindi me kya kehte hain

Keyboard को ऐसे तो बोलचाल के भाषा मे Keyboard कहा जाता है लेकिन इसके हिन्दी शब्द थोड़ा कठिन है बोलने मे और लोग इसके बारे मे ज्यादा जानते भी नहीं है और लेकीन Keyboard को हिन्दी मे कुंजीपटल कहा जाता है ।

कीबोर्ड क्या कार्य करता है?

कीबोर्ड हमेशा कंप्युटर के लिए जरूरी होता है क्योंकि इसके चलते ही आप अपने कंप्युटर मे कुछ type कर सकते है या फिर कंप्युटर को Instruction दे सकते है की ये काम करो और फिर हमे Result दो ।

कीबोर्ड में कितनी कुंजियां होती है?

कीबोर्ड मे 108 Character होते है जिसके अलग अलग कार्य होते है और इन सबके बिना हमारा कुछ काम नहीं होंने वाला है Computer मे ।

समारोह चाबियाँ f1 f12 के उपयोग क्या है?

इसका उपयोग Shortcut के रूप मे किया जाता है जैसे की अगर आप अपने कंप्युटर मे कोई सॉफ्टवेयर डाले है तो उसके According वो अपना Short Cut key Provide करता है और उसके Use करने से हमे अपने काम मे ज्यादा समय देना नहीं पड़ता है ।

कंप्यूटर के कीबोर्ड में कितनी फंक्शन कुंजी होती है?

एक कीबोर्ड मे सिर्फ और सिर्फ 12 Function Keys होते है जो की F1 से Start होता है और F12 पर जाकर खत्म हो जाता है ।

ये भी पढे

Conclusions

दोस्तों तो आशा करता हूँ की आपको ये पसंद आया होगा जो की Keyboard Kya Hai Aur Uske Prakar| कीबोर्ड क्या है और उसके प्रकार के बारे मे था ।

Manish Kumar Mishra

This is Manish Kumar Mishra From Aurangabad Bihar, This Website Always Provide You YouTube, SEO & Tech Tips.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *