Simple Language – Types Of Printer | प्रिंटर क्या है और ये कितना प्रकार का होता है 2020

दोस्तों आज हम जानेंगे की Types Of Printer ( प्रिंटर कितने प्रकार के होते है ), प्रिंटर क्या है ( What Is Printer ), और Connections Types Of Printers,ताकि आज आप पूरा प्रिंटर्स के बारे मे जान ले ।

Types Of Printer
Types Of Printer

जैसा की हम सभी जानते है की Printer कितना महत्व पूर्ण है हमारे लिए क्योंकि अगर हमे कुछ जरूरी कागजातों का कॉपी चाहिए होता है तो सिर्फ Printer ही हमे मदद करता है की किसी भी दस्तावेज को कॉपी कर सके ।

मान लीजिए आपको कहीं किसी चीज के लिए फॉर्म apply करना है तो आप उसमे अपना Original Copy तो नहीं लगा देंगे ना इसलिए उसमे आपको Original Copy का Photo Copy कराना होगा उसके बाद ही कुछ हो पाएगा ।

Printer Kya Hota Hai | What Is Printer | प्रिंटर क्या होता है

Printer एक प्रकार का Output Device होता है जिसका मतलब है की आप किसी भी चीज का इससे Result ले सकते है और ये आपको Soft Copy को Hard Copy मे बनाने मे मदद करता है ।

अब आप कहिएगा की ये Soft Copy और Hard Copy क्या है? तो आइए जानते है इसके बारे मे –

Soft Copy – ये आपके कंप्युटर मे Saved हुआ दस्तावेज है जो आपके जो की PDF, Word , Excel इत्यादि के रूप मे रहता है । दूसरे भाषा मे बोले तो आप इसको छु नहीं सकते है ।

Hard Copy – ये आपके कंप्युटर मे Saved हुआ दस्तावेज को A4 या फिर कोई और साइज़ मे प्रिन्ट करके आपके हाँथ मे दे देता है । दूसरे भाषा मे बोले तो इसको आप अपने हाँथ से छु सकते है और महसूस कर सकते है ।

Types Of Printers | Printer Ke Prakar | प्रिंटर के प्रकार

प्रिंटर को ऐसे तो 2 प्रकार के बाँटा गया है लेकिन उसके अंदर मे बहुत सारे Printers आते है जिसको आज हम अध्यन करेंगे और अपना ज्ञान को बढ़ाएंगे ।

  • Impact Printer
  • Non Impact Printer

Impact Printer – इस प्रिंटर मे Print head , Ribbon, Cartridge और Paper सब आपस मे Contact बनाए रखते है । इसमे आने वाले प्रिंटर्स निम्नलिखित है –

Dot Matrix Printer

ये एक Impact Printer का उदाहरण है जिसमे प्रिंटर Text को Paper पर Dot Dot Symbol मे प्रिन्ट करता है । इसमे Metal Pin ( Print Head) दबाव डालता है Inked Printer Ribbon पर उसके बाद Characters Print होता है ।

Types Of Printer
Types Of Printer

ये 100 से 600 Characters Per Second प्रिन्ट कर सकता है और इसमे 9 से 24 तक पिन हो सकता है जो की vary कर सकता है Model अनुसार और सबसे खास बात की ये सिर्फ और सिर्फ Black & White के Form मे Print कर सकता है ।

Line Printer

ये प्रिंटर आपके सारे लाइन को एक बार मे प्रिन्ट करता है और आपका काम को आसान कर देता है और इसका Speed 1200 से 6000 Lines Per Minute (LPM) होता है जिसका अर्थ है की सबसे जल्दी और तेज काम करने वाला प्रिंटर है जिसको Books ये सब को Print करने मे किया जाता होगा ।

Types Of Printer
Types Of Printer

Non Impact Printer – इस प्रिंटर मे कोई भी एक दूसरे से कान्टैक्ट नहीं रखते है या फिर Connect नहीं रहते है । और इसमे शामिल होने वाले Printers निम्नलिखित है।

Inkjet Printer

ये आपके Dot Matrix Printer के ही तरह काम करता है जहां पर आपके Dot Dot Character को Tiny Droplet Ink मे Print किया जाता है । ये आपके Tiny Nozzle के द्वारा Paper पर Ink को Spray करके Print करता है और ये 250 Characters Per Second ( CPS ) के Speed से कुछ भी Print करता है ।

Types Of Printer
Types Of Printer

ये प्रिंटर Color मे भी प्रिन्ट कर सकता है और इसका Per Page Cost बहुत ज्यादा होता है Laser Printer के तुलना मे ।

LaserJet Printer

ये Photo Copy मशीन के जैसा काम करता है जिसमे Laser Beam, Information को कंप्युटर से Positively Charged Drum मे Transfer करता है, जब Paper घूमता है तब Toner ( Ink Powder ) Paper पर Transfer हो जाता है और उसके बाद Text या फिर Graphics को Print करता है आपके Paper पर ।

Types Of Printer
Types Of Printer

ये सारे Page को एक बार मे Print करता है और Model के अनुसार ये Black & White मे भी Print कर सकता है और इसका Price Inkjet Printer से ज्यादा होता है और इसका Cost Per Page कम होता है ।

Multifunction Printer

ये प्रिंटर को All In One प्रिंटर भी कहा जाता है, इस मशीन मे आप बहुत सारे काम कर सकते है जैसे की अगर आपको कभी Scanner का Use करना हो तो इसमे आप कर सकते है या फिर किसी को Fax भेजना होगा तो आप इसका Use कर सकते है ।

Types Of Printer
Types Of Printer

इसका Use ज्यादातर छोटे मोटे दुकानों मे किया जाता है या फिर लोग इसको घर मे भी रखते है की कभी जरूरत पड़े तो सब चीज इसी मे हो जाएगा ।

Thermal Printer

ये सबसे अलग प्रिंटर है क्योंकि इसमे आपको पेपर पर कुछ Print करने के लिए उसमे Heat करना पड़ता है.

Types Of Printer
Types Of Printer

Connections Types Of Printers In Hindi

मैं एक उदाहरण दे रहा हूँ की अगर आपके पास मोबाईल है तो वो Diffrent Different तरीके से चार्ज हो सकता है जैसे की Wireless, Type C और फिर USB तो वैसे ही आपके पास अगर प्रिंटर है तो उसमे बहुत सारे change मिलते है जिससे आप उसको कनेक्ट कर सकते है जिसके बारे मे हम अभी जानेंगे ।

  • USB
  • Serial
  • Parallel
  • Network
  • WI-FI

ये भी पढे

Conclusions

तो दोस्तों यही था आज का Subject की Types Of Printer या फिर आप कह सकते है कि प्रिंटर के बारे मे सारी जानकारी जो एक आदमी को मालूम होना चाहिए ।

Manish Kumar Mishra

This is Manish Kumar Mishra From Aurangabad Bihar, This Website Always Provide You YouTube, SEO & Tech Tips.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *